Hi PO

From OLPC

(Redirected from Hindi po)
Jump to: navigation, search
  This PO file is used for the translation of the OLPC website based on the template (POT) file.  Feel free to make corrections; please use the talk page for your comments.
# Internationalization for the OLPC website 
# Source language: "en-US"
# Target language: "hi"
# Version: 1.1
"Project-Id-Version: OLPC website files Version 1.1\n"
"POT-Creation-Date: 2006-02-14 12:00-0500\n"
"PO-Revision-Date: 2006-06-25 07:00-0500\n"
"Last-Translator: "manusheel gupta" <manusheel.gupta@gmail.com>\n" 
"Language-Team:\n"
"MIME-Version: 1.0\n" 
"Content-Type: text/plain; charset=utf-8\n" 
"Content-Transfer-Encoding: 8bit\n" 

msgid "align"
msgstr "left"

#: laptop.html

msgid "title"
msgstr "एक लैपटॉप प्रति बच्चा"

msgid "intro"
msgstr "हम बात कर रहे हैं ''वन लैपटॉप पर चाइल्ड'' से हासिल होने वाले लैपटॉप  की — विश्व की दुर्गम परिस्थितियों में रहने वाले सब से निर्धन बच्चों के लिए एक सशक्त शिक्षा यन्त्र की। इस लैपटॉप का डिज़ाइन शिक्षा संस्थाओं तथा उद्योग के विशेषज्ञों ने मिल कर तैयार किया है, जिस से इस लाभरहित मानवीय प्रकल्प के हर पहलू में असामान्य प्रतिभा और कई दशकों के सामूहिक क्षेत्रीय अनुभव का संचार हुआ। परिणाम है रूप और कार्यशीलता का एक अनूठा संगम; एक ऐसा लचीला, सस्ता, कम शक्ति पर चलने वाला, उत्तरदायी तथा टिकाऊ यन्त्र, जिस से विकासशील विश्व के देश दशकों का विकास एक छलांग में कर सकते हैं, ताकि उन के बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता एकदमपरिवर्तित हो जाए।"

msgid "content"
msgstr "एक लैपटॉप प्रति बच्चा एक नई लाभरहित संस्था है जिसका मकसद  $१०० के लेपटोप को बनाने की खोज करना है । इस लैपटॉप से सारे संसार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने की तकनीक में क्रान्ति आएगी ।"

msgid "language"
msgstr "हिन्दीै"

msgid "navhome"
msgstr "घर"

msgid "navwiki"
msgstr "विकी"

msgid "navcommunity"
msgstr "सामाजिक समाचार"

msgid "navcommunity2"
msgstr "समाचार"

msgid "navfaq"
msgstr "प्रायः पूछे गए प्रश्न"

msgid "navfaq2"
msgstr "प्रश्न"

msgid "navpeople"
msgstr "लोग"

msgid "navpress"                                      
msgstr "प्रेस"

msgid "navdownload"
msgstr "डाउनलोड्स"

msgid "navmap"
msgstr "नक्शा"

msgid "navcontact"
msgstr "समर्पक ओअलपीसी"



msgid "presscontact"
msgstr "प्रेस समर्पक"



msgid "mailinglists"
msgstr "ओअलपीसी मेलिंग सूची"


msgid "homebody1"
msgstr "इस प्रोतसाहन की घोषणा श्री निकोलास नेग्रोपोंते, ओअलपीसी के अध्यक्ष ने दावोस, स्विट्ज़रलैंड में वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम में की थी ।"



msgid "homebody2"
msgstr "हमारा मकसद  - संसार भर के बच्चों को नए अवसर देना ताकि वे अपने आप को पहचान सकें, प्रयोग कर सके तथा अभिव्यक्त कर सकें ।"



msgid "homebody3"
msgstr "कृपया ध्यान दीजिए की यें $१०० के लेपटोप उत्पादन में नहीं है तथा बीकरी के लिए उपलब्ध नहीं होंगे । लैपटॉप पाठशालाओं में सरकारी संगठनों के द्वारा वितरीत किए जाएगें।"


msgid "peoplebody1"
msgstr "प्रमुख"



msgid "peoplebody2"
msgstr "सलाहकार"



msgid "peoplebody3"
msgstr "बायोस देखिए लोग मेन्यू आइटम को दबाकर"



msgid "wikibody1"
msgstr "हम इस परियोजना की एक विकी बनाकर रखते है जिसें हम समाज को निम्नलिखित विषयों पर वार्तालाप करने के लिए निम्नतरित कर सके :(१)हॉर्डवेयर (२)सॉफ्टवेयर (३) पढाई से सम्बन्धित सूची (४) लाँच योजना (५) कैसे सम्मिलित हुआ जाए (६) हमसे बारबार पूछे जाने वाले प्रश्नों में प्रश्न जोड़े ।"

msgid "wikibody2"
msgstr "हमारे विकि के व्यंजन सूची आइटम को दबाकर विकी पर जाए ।"

msgid "communitybody1"
msgstr "हम ओअलपीसी समुदाय के लिए साप्ताहिक धोषणा बनाए रखते है जो समाजिक समाचार के व्यंजन सूची आइटम को दबाकर देखी जा सकती है ।"



msgid "faqbody1"
msgstr "$१०० का लेपटोप वास्तव में क्या है ?बनाए जाने वाला यंत्र लीन्कस पर अधारित है जिसमें दो प्रकार के प्रर्दशन है : एक पूर्ण रंगीन ,टराणस्मिसिव डीवीडी मोढ़ तथा दूसरा काला व सफेद प्रतिविम्बित और ३x उसकी रेसल्यूषण पर धूप में पढ़ा जाने योग्य है । इस लेपटोप में ५०० मेगा ह्रटस्स का प्रोसेस्र ,१२८ मेगा एमबी की डीरेम और ५०० मेगा एमबी की फलाश मेमरी है । इसमें हार्ड डिस्क नहीं होगी परंतु चार यूस्बी पोर्टस होगें । लेपटोप में वायरलस ब्रोड बैन्ड है जो उसे एक मेंष नेटवर्क की तरह काम करने की अनुमति देता है । हर एक लेपटोप अपनें पड़ौसी लेपटोप से बातचीत कर पाएगा जिसें एक ऐंडहोक लोकल ऐरीया नेटवर्क बन जाएगा । लेपटोप नई तकनीक की शक्ति से बना है जिसमें वाइनढप भी है । यह लेपटोप लगभग सब कुछ कर पाएगा परंतु यह बहुत ज्यादा डेटा जमा नहीं कर पाएगा ।"

msgid "faqbody2"
msgstr "हमसे बारबार पूछे जाने वाले प्रश्नों को फएक्यू व्यंजन सूची दबा कर देखे ।"



msgid "pressbody1"
msgstr "प्रेस में आने वाली ओअलपीसी की खबरों की सूची को व्यंजन सूची को दबाकर देखे ।"

msgid "downloadbody1"
msgstr "डाउनलोड इमेज तथा सॉफ्टवेयर और अन्य चीज़ें उपलब्ध होगी डाउनलोड व्यंजन सूची दबाने से ।"


msgid "mapbody1"
msgstr "संसार का मेंप रंगीन बना हुआ है जो सूचित करता है:(हरा) वो देश जिन्हें हम प्रयोग में लेना चाहते है , (red) those countries we plan to include in the post-launch phase , (नारंगी)वो देश जहाँ शिक्षा के अधिकारियों के समर्थ या फिर उन से भी ऊची कुर्सी पर बैठने वालों ने अपनी रुचि अभिव्यकत की है , (पीला) जो अभी सरकारी सहारा ले रहे है ।"


#: faq.html

msgid "heading1"
msgstr "बारबार पूछे जाने वाले प्रश्न"



msgid "heading2"
msgstr "निकोलास नेगरोपोंते ,ओअलपीसी के अध्यक्ष ,इस विषय के प्रश्नों का उत्तर देते हुए ।"



msgid "question1"
msgstr "$१०० का लेपटोप वास्तव में क्या है ?"



msgid "answer1"
msgstr "बनाए जाने वाला यंत्र लीन्कस पर अधारित है जिसमें दो प्रकार के प्रर्दशन है : एक पूर्ण रंगीन ,टराणस्मिसिव डीवीडी मोढ़ तथा दूसरा काला व सफेद प्रतिविम्बित और ३x उसकी रेसल्यूषण पर धूप में पढ़ा जाने योग्य है । इस लेपटोप में ५०० मेगा ह्रटस्स का प्रोसेस्र ,१२८ मेगा एमबी की डीरेम और ५०० मेगा एमबी की फलाश मेमरी है । इसमें हार्ड डिस्क नहीं होगी परंतु चार यूस्बी  पोर्टस होगें । लेपटोप में वायरलस ब्रोड बैन्ड है जो उसे एक मेंष नेटवर्क की तरह काम करने की अनुमति देता है । हर एक लेपटोप अपनें पड़ौसी लेपटोप से बातचीत कर पाएगा जिसें एक ऐंडहोक लोकल ऐरीया नेटवर्क बन जाएगा । लेपटोप नई तकनीक की शक्ति से बना है जिसमें वाइनढप भी है । यह लेपटोप लगभग सब कुछ कर पाएगा परंतु यह बहुत ज्यादा डेटा जमा नहीं कर पाएगा ।"



msgid "question2"
msgstr "विकास के मार्ग पर चल रहे देशों के बच्चों को लेपटोप की क्या आवश्यकता है ?"



msgid "answer2"
msgstr "लेपटोप खिड़की तथा औज़ार दोनों है ,खिड़की संसार को देखने के लिए तथा एक औज़ार जिसके द्वारा सोचा जा सके । यह बच्चों के लिए एक बहुत अच्छा माध्यम है जिसके द्वारा वह अपने आप बातचीत करके तथा खोज़ करके सीख सके ।"



msgid "question3"
msgstr "क्यों न एक डेक्स्टोप कम्प्यूटर ,अथवा अधिक बेहतर रीसाईकल्ड डेक्स्टोप यंत्र ?"



msgid "answer3"
msgstr "डेक्स्टोप सस्ते होते है पर सुवाह्या भी महत्वपूर्ण है। विशेष रुप से रात के समय कम्प्यूटर को घर ले जाने के आधार में । विकसित हो रहें संसार के बच्चों को नए तकनीकीकरण चाहिए ,विशेष रुप से रग़ड हॉर्डवेयर तथा नया सॉफ्टवेयर । मैंन में छात्रों के साथ हाली में हुए काम ने बहुमूल्य महत्व प्रदर्शित किया : दोनों पढ़ाई तथा खेल में । लेपटोप घर पर लाने से पूरे परिवार का ध्यान आकर्षित कर लेता है । एक कम्बोढियण गाँव जहाँ हम काम करते आए है ,वहाँ बिजली ही नहीं है । इसलिए दूसरी चीज़ों के अलावा रौशनी का आधार है । 
अगर हम लेपटोप को दुबारा तैयार करने के पक्ष में देखे तो हर एक लेपटोप को दुबारा तैयार करने के लिए कम से कम ४५ मिन्टस चाहिए जिसका अर्थ है ४५००० काम करते हुए साल । इसलिए हालाकि हम कम्प्यूटर की रीसाईकल्गिं का प्रोत्साहन करते है परंतु यह एक लेपटोप प्रति बच्चा का जवाब नहीं है ।"



msgid "question4"
msgstr "इतनी कम कीमत कैसे संभव है ?"



msgid "answer4"
msgstr "*पहले प्रदर्शन की कीमत बहुत कम करने से । पहली पीड़ी के यंत्र में दो प्रकार का प्रदर्शन होगा जो कम कीमत के डीवीडी में पाए जाने वाले एल्सीडी प्रदर्शनों में सुधार का प्रतीक होगा । ये  प्रदर्शन ज्यादा रेसल्यूषण में काले तथा तेज़ धूप में इस्तमाल किए जा सकते है वो भी सब कुछ केवल $ ३५ की कीमत पर । 

*दूसरा ,हम सीस्टम से मोटापा बाहर निकाल देंगे आजकल के लेपटोपस बहुत डेटा जमा करते है ।२ बट्टा ३ हिस्सा उनके सॉफ्टवेयर के १ बट्टे ३ हिस्से को नियंत्रण करने में लग जाता है । यह १ बट्टा ३ हिस्सा ज़्यादा तर एक ही काम अलग तरीकों में करता है । 

*तीसरा हम लेपटोप की बिकरी बहुत बड़ी मात्रा में सीधा देशों के शिक्षा विभागों को करेगें जो इन्हें पुस्तक की तरह बाट सकते है।“




msgid "question5"
msgstr "हर बच्चे के पास कम्प्यूटर होना क्यों ज़रुरी है ? समाजिक केन्द्र जहाँ ये उपलब्ध है उनमें क्या कमी है ?"



msgid "answer5"
msgstr "कोई भी समाजिक पैन्सीलों के बारे में नहीं सोचता , बच्चों के पास अपनी पैन्सील होती है । ये औज़ार है जिनके द्वारा सोचा जा सके , कम कीमत के है ताकि काम , खेलने, चित्रकला , लिखने तथा गणित सीखने के लिए इस्तमाल किया जा सकें । इसके अलावा कई कारण है जो बच्चें के लिए अपनी चीज़ होने की आवश्यकता बताते है : जैसे फुटबाल ,गुड़िया , पुस्तक जो वे प्यार और देखबाल से रखे ।"



msgid "question6"
msgstr "क्नेंक्टीविटी के बारे में क्या ? क्या टेलीकम्यूनिकेश्न सेवाएँ विकास के मार्ग पर चल रहें देशों के लिए महँगी नहीं होती ?"



msgid "answer6"
msgstr "जब ये यंत्र डिब्बे से बाहर निकलेगें तो वह अपने आप और एक दूसरे से मेंश नेटवर्क बना लेगें । यह चीज़ पहले एम्आइटी और मीडिया लाँब में बनाई गई थी । हम नए तरीके खोज रहे है जो इसे इन्टरणॅट की रीढ़ से कम कीमत में जोड़ दे । "



msgid "question7"
msgstr "$१००० का लेपटोप $१०० के लेपटोप की तुलना में क्या काम कर सकता है जो $१०० का लेपटोप नहीं कर सकता ?”


msgid "answer7"
msgstr "ज्यादा नहीं । योजना यह है की $ १०० का लेपटोप सब कुछ कर पाए । वह केवल बहुत ज्यादा डेटा जमा नहीं कर पाएगा । "



msgid "question8"
msgstr "इसकी बिकरी कैसे की जाएगी ?"



msgid "answer8"
msgstr "ये लेपटोपस सरकारों को बेचे जाएगें और पाठशाला में पढ़ने वाले छात्रों को एक लेपटोप प्रति बच्चा के आधार पर दिए जाएगें । चीन, भारत ,ब्राज़ील ,अर्जनटीना ,इजिप्ट ,नाइजीरीया और थाइलेंड में शुरु की बातचीत हो चुकी है । अलग से ठीक ठाक गिन्ती में यंत्रों को दूसरे देशों की विकास पर चलने वाले समुदायों को दिया जाएगा । इस यंत्र का बैचा जाने वाला मोडल साथ साथ सोचा जाएगा । "



msgid "question9"
msgstr "हम इन लेपटोप की बाज़ार में आने की अपेक्षा कब तक कर सकते है ? सबसे बड़ी समस्याएँ क्या है ?"



msgid "answer9"
msgstr "हमारी कोशिश हैं की ये लेपटोपस २००६ के आखिर या २००७ की शुरुआत में बीकरी के लिए उपलब्ध होगें ।उत्पादन तब शुरु होगा जब ५ से १० मिल्यन लेपटोपस की माँग अथवा भुगतान हो चुका होगा। सबसे बड़ी समस्या होगी १०० मिल्यन लेपटोपस बनाना। यह केवल आपूर्ति करने की समस्या नहीं परंतु अभिकल्प करने की भी है । यह पेमाना भयभीत कर देने वाला भी है परंतु में आश्चर्य चकित हूँ कि हमें कुछ कम्पनियाँ क्या प्रस्ताव कर रही है । ऐसा लगता है कि आधी समस्याऐं मात्र मन में ठान लेने से सुलझ जाएगी । " 

 


msgid "question10"
msgstr "इस $ १०० के लेपटोप का असली अभिकल्प का उत्पाद करने वाला कौन है ?"



msgid "answer10"
msgstr "ताइवान की क्वानटा कम्प्यूटर इंक को इस $ १०० के लेपटोप के असली अभिकल्प के उत्पाद के लिए चुना गया है । यह फैसला ओअलपीसी संस्था द्वारा बहुत कम्पनीयों के बोली लगाए जाने पर लिया गया है । क्वानटा कम्प्यूटर इंक ताइवान में १९८८ में स्थापित की गई थी । १० बिल्यन अमेरिकी डॉलर की बिकरी हो जाने के बाद क्वानटा लेपटोपस पीसीस के उत्पादन में पूर्ण संसार में सबसे बड़ी कम्पनी है । यह कम्पनी मोबाइल फौन ,एल्सीडी टीवी ,सरवर और स्टोरेज़ प्रोडग्ट का उत्पादन भी करती है । इसके अलावा क्वानटा ने अभिनव एक नया $२०० मिल्यन का आर न डी सैन्टर २००५ के क्यू ३ में खोला है जिसमें २.२ मिल्यन स्कूएर फीट की फर्श की जगह है और ७००० इन्जीनियर के काम करने की जगह है ।"


msgid "question11"
msgstr "यह योजना कैसे चलाए जाएगी ?"



msgid "answer11"
msgstr "१०० का लेपटोप एक लेपटोप प्रति बच्चा(ओअलपीसी) द्वारा बनाया जा रहा है ।  यह एक डेल्वैर पर अधारित लाभरहीत संस्था है जो एम्आइटी मीडिया लाँब में पढाने वाले सदस्यों के द्वारा बनाई गई है जिसका मकसत  $ १०० के लेपटोप को अभिकल्पित तथा बनाना है । लेपटोप की कीमत इतनी कम होगी कि दुनिया का हर बच्चा शिक्षा को आधुनिक तरीके से गृहण कर सके । ओअलपीसी श्री सैमर पैपरट और ऐल्न केए की पथ निर्देशक परिकल्पनाओं पर अधारित है । 
ऐंडवानस्ड माइकरो डीवाईसीस (ऐम्ड),ब्राईटस्टार , गूग्ल ,मारवल ,न्यूज़ कोरपरेश्न ,नौरटल और रेंड हैंट इसके शुरुआत करने वाले कौरपरेट सदस्य  है ।श्री निकोलास नेगरोपोंते ओअलपीसी के अध्यक्ष है और मैरी ल्यू जीपसन चीफ तकनीकी अफसर हैं । दूसरे प्रमुख जो $१०० लेपटोप बनाने में शामिल हैं :वॉल्टर बैंडर , मीकैंल ब्लेटस्स ,वी माईकल बोव जून्यिर ,डैंवीड कैवेलो ,जीम गैंटीस ,बैंन्जीमिण मैकू हिल्ल ,जौंस्ब जैक्बस्न ,ऐल्न केए ,खालीद हस्सूनाह ,टोड मैंष्ओवर , सैमर पैपरट ,मीच्चल रस्नीक और टैंड सैंल्कर । फ्यूज़ प्रौजेक्ट और डीज़ाइन कन्टीनूव्म ने लेपटोप के अभिकल्प में सहयोग किया है । " 


msgid "तारीख"
msgstr " फरवरी २००६"


#: people.html


#: press.html

msgid "milestones"
msgstr "माइलस्टोनस"


#: download.html

msgid "license"
msgstr "ये काम क्रीयेटिव कोम्मण अनुजापत्र के अंदर अनुजापत्रिक किए गए है । "


msgid "deed"
msgstr "-:क्रीयेटिव कोम्मण अनुजापत्र आपकी भाषा में जैसे डीड डोट पीपीट पोरचूगीस
में "


msgid "dccredit"
msgstr "चित्र तथा स्पष्ट करने का श्रेय :"


msgid "imagelabel1"
msgstr "समझाने वाले चित्र "


msgid "clicklarger"
msgstr "चीज़ों को बड़े रुप में देखने के लिए दबाए"

msgid "po"
msgstr "डाउनलोड प्रोजेक्ट पीओ फाइल <a href=&quote;hi/olpc.po&quote;>here</a>."


#: map.html

msgid "mapkey1"
msgstr "(हरा) वो देश जिन्हें हम प्रयोग में लेना चाहते है । "

msgid "mapkey2"
msgstr "(नारंगी)वो देश जहाँ शिक्षा के अधिकारियों के समर्थ या फिर उन से भी ऊची कुर्सी पर बैठने वालों ने अपनी रुचि अभिव्यकत की है । "

msgid "mapkey3"
msgstr "(पीला) जो अभी सरकारी सहारा ले रहे है । "

msgid "mapkey4"
msgstr "(red) those countries we plan to include in the post-launch phase । "

#: members.html

msgid "membersbody1"
msgstr "एक लेपटोप प्रति बच्चा एक नई लाभरहीत संस्था है जिसका मकसत संसार में  शिक्षा का सुधार अभिकल्प ,निर्माण,बिकरी ,टेलीकम्यूनिकेशण और कम्प्यूटींग की विशेष रुप की सूक्ष्म समझ से विकास के मार्ग पर चल रहें देशों के बच्चों के लिए है ।<br/><br/>Our members are:"


Personal tools
  • Log in
  • Login with OpenID
About OLPC
About the laptop
About the tablet
Projects
OLPC wiki
Toolbox